JavaScript is disabled! Why you want to do so? Please enable JavaScript in your web browser!
Saral Hindi, NEP Edition - Class 4
ISBN : 9789393329226
Publish : 2022
Pages : 92
Price : 275.00

Saral Hindi, NEP Edition - Class 4

Class 4
 
Author Deepmala
Class 4

विवरण:

सरल हिंदी पाठमाला (1-8) का निर्माण हिंदी और अहिंदी भाषी विद्यार्थियों के लिए हिंदी भाषा का शिक्षण करवाने हेतु तैयार किया गया है। यह पाठमाला राष्ट्रीय शिक्षा नीति (2020) के दृष्टिकोण की पुष्टि करती है। इस शिक्षा नीति का उद्देश्य अच्छे व्यक्तित्व का विकास करना है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए इस पुस्तक श्रृंखला में अनेक तरह की गतिविधियों को सम्मिलित किया गया है। जैसे— खोज पर आधारित गतिविधियाँ, रचनात्मक गतिविधियाँ, सोचने-समझने पर आधारित गतिविधियाँ आदि।
 

विशेषताऐ

  • रचनात्मक एवं तार्किक सोच पर बल देने वाली गतिविधियाँ।
  • विद्यार्थियों में सोचने-समझने, उचित-अनुचित की पहचान कराने तथा स्वयं निर्णय लेने की क्षमता प्रदान करने वाले प्रश्नों का समावेश।
  • समस्या सुलझाने की कला, समूह में कार्य करना एवं आपसी सहयोग को विकसित करने वाली गतिविधियों का समावेश।
  • वैज्ञानिक सोच एवं मानवीय मूल्यों को बढ़ावा देती सरल एवं मनोरंजक गतिविधियों का समावेश।
  • पाठ में आए सभी कठिन शब्दों का हिंदी और अंग्रेजी में अर्थ।
  • अंग्रेजी भाषा में पाठ का सारांश (4-8)।
  • शिक्षकों के मार्गदर्शन हेतु शिक्षक दर्शिकाएँ।

 

लेखिका परिचय:

 

दीपमाला (एम.ए. हिंदी तथा पत्रकारिता, एम.फिल., बी.एड.) विगत तेरह वर्षों से क्वीन मेरीज स्कूल, नार्थऐन्ड, मॉडल टाउन, दिल्ली में हिंदी शिक्षिका के रूप में कार्यरत हैं। इन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय से शिक्षा ग्रहण करते समय कई प्रतियोगिताओं में पुरस्कार प्राप्त किए।

ये शिक्षण कार्य करने के साथ-साथ विभिन्न स्तरों पर निर्णायक मंडल में भी सम्मिलित रहीं। हिंदी भाषा का ज्ञान प्रदान करने तथा विद्यार्थियों के भविष्य को सुदृढ़ बनाने हेतु सन 2015 में इन्हें मानव संसाधन मंत्रालय, भारत सरकार द्वारा प्रोत्साहन रूप में प्रमाण-पत्र प्राप्त हुआ। इसके साथ ही इन्हें हिंदी अकादमी द्वारा सन 2020-2021 में भाषा गौरव शिक्षक का सम्मान भी प्राप्त हुआ।

 

संपादिका:

लक्ष्मी जैन: आगरा विश्वविद्यालय से एम.ए. की परीक्षा सर्वोच्च श्रेणी में उत्तीर्ण की है। विगत कई वर्षों से लेखन व संपादन का कार्य कर रही हैं।

Share with your friends

Share on Facebook Share on Twitter Share on LinkedIn Share on Pinterest